May 27, 2022
बेल्जियम के ल्यूविन शहर के साथ समन्वय बनाकर किया जाएगा शहर का विकास

बेल्जियम के ल्यूविन शहर के साथ समन्वय बनाकर किया जाएगा शहर का विकास

ल्यूबिन एवं ग्वालियर के स्टार्टअप को किया जाएगा दुनियाभर में प्रमोट

ग्वालियर। यूरोपियन शहरों की तर्ज पर ग्वालियर का विकास करने के लिए इंटरनेशनल अरबन कार्पोरेशन द्वारा देश के 14 शहरों का चयन किया गया है, जिसमें ग्वालियर भी शामिल है। जिसमें ग्वालियर शहर का विकास बेल्जियम की ल्यूबिन सिटी के साथ समन्वय बनाकर दोनों शहरों के अच्छे कार्यों को एक दूसरे शहरों में प्रारंभ कराया जाएगा। इसके साथ ही शहर के स्टार्टअप एवं ल्यूबिन के स्टार्टअप को एक दूसरे के समन्वय से और बेहतर बनाने एवं इनक्यूबेशन सेवाएं और समर्थन के लिए प्रमोट किया जाएगा। यह जानकारी सोमवार को यूरोपियन यूनियन के इंटरनेशनल प्रतिनिध मिस्टर ग्रीथ, इंडियन कॉर्डीनेटर आशीष वर्मा एवं नगर निगम आयुक्त किशोर कन्याल द्वारा संयुक्त रुप से चर्चा के दौरान दी गई।
स्थानीय बाल भवन के टेªनिंग एवं लर्निंग सेंटर में आयोजित मीडिया चर्चा के दौरान नगर निगम आयुक्त किशोर कन्याल ने बताया कि ग्वालियर शहर को बेल्जियम के ल्यूविन शहर के साथ यूरोपीय संघ द्वारा वित्त पोषित आईयूआरसी कार्यक्रम में शामिल किया गया है। उपरोक्त कार्यक्रम के तहत दोनों शहरों ने निम्नलिखित क्षेत्रों में सर्वोत्तम प्रथाओं का आदान-प्रदान करने के लिए प्रतिबद्धता जाहिर की है। जिसमें बेहतर स्टार्टअप को इनक्यूबेशन सेवाएं और समर्थन के लिए आवश्यक प्रशिक्षण की व्यवस्था करना तथा टेक्निकल सपोर्ट देना शामिल है। पर्यटन एवं हेरिटेज की दृष्टि से ग्वालियर को दुनियाभर में प्रमोट किया जाएगा। इसके साथ ही शहर को समृद्ध बनाया जाएगा।
निगमायुक्त श्री कन्याल ने बताया कि हेरिटेज की दृष्टि से बेल्जियम के ल्यूविन शहर और ग्वालियर में काफी समानताएँ हैं। दोनों ही शहरों में अनमोल विरासत है तथा उनके संधारण एवं संरक्षण के लिए स्थानीय प्रशासन प्रयास कर रहे हैं। इसके साथ ही आगामी 14 मई 2022 को ग्वालियर से 4 सदस्यीय दल बेल्जियम के ल्यूविन शहर में अध्ययन के लिए जाएगा। दल में निगम प्रशासक आशीष सक्सैना, कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, नगर निगम आयुक्त किशोर कन्याल एवं स्थानीय कॉर्डीनेटर शिशिर श्रीवास्तव शामिल रहेगें। इस दल के समस्त खर्चे यूरोपियन यूनियन द्वारा वहन किए जाएंगे।
इंडियन कॉर्डीनेटर आशीष वर्मा ने बताया कि इंटरनेशनल अरबन कॉर्पोरेशन द्वारा देशभर के 14 शहरों एवं यूरोपियन देशों के 14 शहरों का चयन कर आपस में दो-दो शहरों के जोडे बनाए गए हैं इन शहरों में आपस में अनुबंध भी संपादित कराया गया है। ग्वालियर एवं बेल्जियम की ल्यूबिन सिटी का जोडा बनाया गया है। इसके साथ ही देश के जिन 14 शहरों का चयन किया गया है। उनमें सूरत, चैन्नई, लखनउ, नागपुर, सोलापुर, साउथ देहली, विजयबाडा, पणजी, ग्वालियर, उदयपुर, कोच्चि एवं शिमला शामिल है। उन्होंने बताया कि यह प्रोग्राम 2023 तक चलेगा जिसमें विभिन्न स्तरों पर दोना सिटी आपस में एक्साचेन्ज प्रोग्राम चलाएंगी। इसके साथ ही अपन-अपनी बेस्ट प्रेक्टिसिस का आपस में आदान प्रदान करेगीं। चर्चा के दौरान स्थानीय कॉर्डीनेटर शिशिर श्रीवास्तव उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *