May 27, 2022
बल्क वेस्ट जनरेटर करे खाद् बनाने की स्वयं व्यवस्था, अन्यथा की जाएगी जुर्माने की कार्यवाही

बल्क वेस्ट जनरेटर करे खाद् बनाने की स्वयं व्यवस्था, अन्यथा की जाएगी जुर्माने की कार्यवाही

ग्वालियर। शहर के सभी बडे कचरा उत्पादक अपने यहां के कचरे के निष्पादन के लिये संसाधनों की व्यवस्था स्वयं करें तथा गीले कचरे से जैविक खाद इत्यादि बनाने की व्यवस्था अगले तीन दिवस में पूर्ण करें अन्यथा उनके खिलाफ जुर्माने की कडी कार्यवाही की जाएगी। कई बडे कचरा उत्पादकों द्वारा अपने यहां व्यवस्था नहीं की जा रही तथा कचरा सडक पर या खाली जगह पर फैंका जा रहा हैं जो कि बर्दाश्त नहीं होगा। उक्ताशय के निर्देश निगमायुक्त किशोर कन्याल ने बडे कचरा उत्पादकों के साथ बैठक में दिये।
बाल भवन के सभागार में अयोजित बैठक में निगमायुक्त श्री कन्याल ने संबंधित अधिकारियांे को निर्देशित करते हुए कहा कि शहर में गंदगी करने वालों के खिलाफ चालानी कार्यवाही जाए। इसके साथ ही 108 बल्क वेस्ट जनरेटर उत्पादकों को जगह पर ही कचरा बनाने के लिये निर्देशित करें तथा अगर वह कचरे से खाद नहीं बनाता है तो उसके खिलाफ जुर्माने की कार्यवाही की जाए।
इसके साथ ही आइईसी की बैठक लेते हुए कहा कि आइईसी के सभी सदस्य रूट के हिसाब से 210 कचरा वाहन के साथ प्रत्येक घर पर जायें तथा उनकों चारों प्रकार के कचरे के बारें में बतायें एवं उनका पूरा पताए मोबाइल नम्बर भी लें। सभी आइईसी के सदस्य डब्ल्यूएचओं एवं कचरा वाहन के साथ समन्वय बनाकर कार्य करें। इसके साथ ही ज्यादा कचरा उत्पादन होता हैं उन्हें घर पर ही खाद बनाने के बारे में जानकारी दें।
ड्रायवर एवं हेल्पर की बैठक लेते हुए निर्देशित किया कि सर्वे का दूसरा चरण शुरू होने वाला है इसलिये सभी घरों से सूखा व गीला कचरा अलग अलग लें एवं कचरा वाहन का हमेशा ढक्कन लगाकर चलें। कचरा वाहन का अगर ढक्कन खुला पाया जाता है तो उसके खिलाफ कडी कार्यवाही की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *