May 27, 2022
अवैध कॉलोनियां हटाएं, एफआईआर भी दर्ज करें

अवैध कॉलोनियां हटाएं, एफआईआर भी दर्ज करें

मई के अंत तक होगी साठ कॉलोनियों पर कार्रवाई

ग्वालियर। अवैध काँलोनियों में अवैध निर्माण तोड़ने के साथ साथ संबंधित काँलोनाइजर के खिलाफ पुलिस में एफआईआर भी दर्ज कराएँ। यह निर्देश कलेक्टर कौशेलेन्द्र विक्रम सिंह ने अंतर विभागीय समन्वय बैठक में जिले के सभी एसडीएम एवं नगर निगम के अधिकारियों को दिए। उन्होंने जोर देकर कहा अवैध काँलोनी विकसित करने की प्रवृत्ति को सख्ती से रोका जाए।
सोमवार को यहाँ कलेक्ट्रेट के सभागार में आयोजित हुए बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने नगर निगम के अधिकारियों एवं संबंधित एसडीएम को निर्देश दिए कि ग्वालियर शहर में अभियान बतौर अवैध काWलोनियों के खिलाफ कार्रवाई की जाए। बैठक में जानकरी दी गई कि एंटी माफिया अभियान के तहत मई माह के अंत तक शहर की लगभग 60 अवैध काWलोनियों के खिलाफ कार्रवाई कर दी जाएगी।
कलेक्टर श्री सिंह ने भू-माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई को और तेज करने पर जोर देते हुए कहा सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा करने वालों के साथ कोई रियायत न हो। उन्होंने कहा सरकारी जमीन से अतिक्रमण हटाने के साथ साथ दोषियों के खिलाफ एफआईआर भी कराएँ। कलेक्टर ने पुख्ता रणनीति बनाकर अवैध उत्खनन,परिवहन और भंडारण पर सख्ती से अंकुश लगाने के निर्देश दिए। साथ ही अवैध शराब एवं मिलावटखोरी से जुड़े असामाजिक तत्वों के खिलाफ भी कठोर कार्रवाई की जाए।
सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण की समीक्षा के दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने वन,जनजाति कल्याण,लोक निर्माण,बैंकिग इत्याद से संबंधित शिकायतों के निराकरण में संतुष्टि का प्रतिशत कम होने पर नाराजगी जताई। उन्होंने निर्देश दिए प्रदेश में प्रथम 5 स्थान में शामिल होने का लक्ष्य रखकर सभी विभाग शिकायतों का निराकरण करें।
जिला पंचायत के मुख्य कार्यापालन अधिकारी आशीष तिवारी ने सीएम राइस स्कूलों के लिए जल्द से जल्द जमीन की व्यवस्था करने के निर्देश सभी एसडीएम को दिए। साथ ही नया शिक्षा सत्र शुरू होने से पहले सभी सरकारी स्कूलों की साफ-सफाई व एक रूपता के साथ पुताई कराने के लिए भी कहा। बैठक में सरकार के अन्य महत्वपूर्ण कार्यक्रमों की भी समीक्षा की गई। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आशीष तिवारी एवं अपर कलेक्टर इच्छित गढ़पाले सहित जिले के सभी एसडीएम व विभिन्न विभागों के जिला स्तरिय अधिकारी मौजूद थे।

जल सहेजने के लिए इस साल जिले में बनेंगे 200 तालाब

कलेक्टर कौशेलेन्द्र विक्रम सिंह ने कहा कि इस साल की बरसात से पहले जिले में अमृत सरोवर अभियान के तहत हर हाल में 200 तालाबों का निर्माण कराएँ, जिससे इन तालाबों में बरसात के पानी को रोका जा सके। उन्होंने कहा तालाब निर्माण में सक्षम लोगों का भी सहयोग लें।खासतौर पर विभिन्न निर्माण कार्यों इत्याद से जुड़े ठेकेदारों से आग्रह कर उनकी जेसीबी मशीनों का उपयोग तालाब निर्माण में करें,जिससे सरकार व समाज के साझा प्रयासों से ग्रामीण अंचल में अच्छे सरोवर तैयार हो सकें।

किसानों को खाद के अग्रिम उठाव के लिए प्रेरित करें

कलेक्टर कौशेलेन्द्र विक्रम सिंह ने उप संचालक कृषि को निर्देश दिए कि विभागीय अमले के माध्यम से किसानों को खरीफ फसलों के लिए खाद का अग्रिम उठाव करने के लिए प्रेरित कराएँ। वर्तमान में सरकारी गोदाम लक्ष्मीगंज व पुतलीघर तथा डबरा व भितरवार के गोदाम और निजी खाद विक्रेताओं के यहाँ पर्याप्त मात्रा में रासायनिक खाद उपलब्ध है। कलेक्टर श्री सिंह ने जिले की सभी सरकारी व निजी खाद दुकानों में उपलब्ध खाद का सत्यापन कराने के निर्देश भी बैठक में दिए। साथ ही कहा कि माँग के अनुसार समय से खाद का भंडारण कराया जाए,जिससे किसानों को आगे जलकर खरीफ के लिए खाद मिलने में कोई दिक्कत न हो।
मंशापूर्ण हनुमान मंदिर परिसर ने निराश्रितों के लिए आज विशेष शिविर
मंशापूर्ण हनुमान मंदिर सहित शहर के अन्य पूजागृहों तथा सड़क किनारे आश्रय लेने वाले असहाय लोगों के समग्र पुनर्वास के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा के अनुरूप जिला प्रसाशन द्वारा विशेष प्रयास किए जा रहे है। इस कड़ी में मंगलवार 26 अप्रैल को प्रात: 11 बजे से पड़ाव पुल के नीचे स्थित मंशापूर्ण हनुमान मंदिर परिसर में विशेष शिविर लगाया जाएगा। इस शिविर में जिला प्रशासन, नगर निगम, पंचायत एवं सामाजिक न्याय सहित अन्य विभागों के अधिकारियों द्वारा निराश्रितों व भिक्षावृति के जरिए जीवन यापन करने वाले पात्र लोगों की सामाजिक सुरक्षा पेंशन मंजूर की जाएगी। साथ ही आवासीय व्यवस्था सहित उनके समग्र पुनर्वास की रूपरेखा तय की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *