May 27, 2022
देश के विकास में सामाजिक संस्थाओं का भी महत्वपूर्ण योगदान – तोमर

देश के विकास में सामाजिक संस्थाओं का भी महत्वपूर्ण योगदान – तोमर

ग्वालियर । केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि देश के विकास और नागरिकों की उन्नति के लिए सरकार अपने स्तर पर कार्य कर रही है। देश के विकास में सामाजिक संस्थाओं का भी बहुत बड़ा योगदान है। श्री तोमर मंगलवार को सामाजिक संगठन भारत विकास परिषद के दायित्व ग्रहण समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे।
इस अवसर पर केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर ने कहा कि भारतीय संस्कृति और समाज को मजबूती देने के लिए केवल सरकार के ही प्रयास पर्याप्त नहीं है, इसमें सामाजिक और धार्मिक संस्थाओं का योगदान भी जरूरी है। उन्होंने कहा कि सामाजिक संस्थायें शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में अहम भूमिका निभा रही हैं। श्री तोमर ने इस अवसर पर आह्वान किया कि शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में काम कर रही सामाजिक संस्थायें आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों का विशेष ध्यान रखें।
केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर ने भारत विकास परिषद द्वारा सामाजिक क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि भारत विकास परिषद सेवा भाव से समाज को और राष्ट्र को मजबूती प्रदान कर रहा है। उन्होंने विद्या भारती द्वारा संचालित सरस्वती शिशु मंदिरों का उल्लेख करते हुए कहा कि सरस्वती शिशु मंदिरों में विद्यार्थी जब पढ़कर निकलता है तो उसके व्यक्तित्व और कृतित्व में न सिर्फ निखार आता है बल्कि वह स्वयं पर भी गर्व महसूस करता है। उन्होंने कहा कि भारत विकास परिषद ऐसा सामाजिक संगठन है जो सेवा और सहयोग के लिए जाना जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *