August 8, 2022
चुनाव में एनसीसी कैडेट्स और एनएसएस से जुड़े युवा निभायेंगे विशेष पुलिस अधिकारी की भूमिका

चुनाव में एनसीसी कैडेट्स और एनएसएस से जुड़े युवा निभायेंगे विशेष पुलिस अधिकारी की भूमिका

जिले में स्वतंत्र एवं निष्पक्ष ढंग से चुनाव सम्पन्न कराने के लिए अभिनव पहल

ग्वालियर। ग्वालियर जिले में त्रि-स्तरीय पंचायत एवं नगरीय निकाय आम निर्वाचन को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने में एनसीसी कैडेट्स एवं राष्ट्रीय सेवा योजना से जुड़े युवा भी अहम भूमिका निभायेंगे। जिला निर्वाचन कार्यालय (स्थानीय निर्वाचन )द्वारा एनसीसी कैडेट्स और राष्ट्रीय सेवा योजना से जुड़े 18 से अधिक आयु वर्ग के युवाओं को पंचायत चुनाव के लिये विशेष पुलिस अधिकारी का दायित्व सौंपा गया है। इनमें 85 एनसीसी कैडेट्स एवं 352 राष्ट्रीय सेवा योजना के विद्यार्थी शामिल है। इन सभी को बुधवार को निर्वाचन कार्य से संबंधित पुलिसिंग का प्रशिक्षण दिया गया।
यहाँ जीवाजी विश्वविद्यालय के अटल सभागार में आयोजित हुए प्रशिक्षण में अपर जिला दण्डाधिकारी इच्छित गढ़पाले ने विशेष पुलिस अधिकारी के रूप में तैनात किए गए एनसीसी कैडेट्स एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यकर्ताओं को बधाई एवं शुभकामनाएँ दीं। साथ ही कहा कि आप सब को अत्यंत महत्वपूर्ण कार्य की जवाबदेही मिली है। आप सभी पूरी निष्पक्षता एवं मुस्तैदी के साथ वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशों का पालन करते हुए मतदान दिवस को अपने दायित्व का निर्वहन करें। साथ ही मतदाताओं के साथ अच्छा व्यवहार करें और उन्हें आदर्श आचार संहिता का पालन करते हुए मतदान करने के लिये प्रेरित करें।
प्रशिक्षण के दौरान सभी विशेष पुलिस अधिकारियों को मोबाइल पुलिसिंग, पेट्रोलिंग, मतदान केन्द्र की ड्यूटी सहित निर्वाचन कार्य से संबंधित समस्त प्रकार की पुलिसिंग के बारे में विस्तारपूर्वक प्रशिक्षण दिया गया। रक्षित निरीक्षक रंजीत ने सभी को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव सम्पन्न कराने से संबंधित पुलिसिंग की बारीकियाँ बताईं। साथ ही यह भी जानकारी दी कि कौन-कौन से 20 दस्तावेजों के आधार पर मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *