May 27, 2022
दतिया में किला चौक का विकास होगा ग्वालियर महाराज बाड़े की तर्ज पर :  डॉ. मिश्रा

दतिया में किला चौक का विकास होगा ग्वालियर महाराज बाड़े की तर्ज पर : डॉ. मिश्रा

पुनर्घनत्वीकरण योजना में 69 करोड़ के विकास कार्यो का किया भूमि-पूजन
पुरानी कलेक्ट्रेट में 100 करोड़ का भव्य मॉल बनेगा

भोपाल । किला चौक (बग्गी खाना) का विकास ग्वालियर के महाराज बाड़े के तर्ज पर किया जाएगा। क्षेत्र के रिडेंसिफिकेशन के कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। गृह मंत्री डॉ.नरोत्तम मिश्रा रविवार को दतिया में किला चौक (बग्गीखाना) में पुनर्घनत्वीकरण योजना में लगभग 69 करोड़ की लागत के 13 विकास एवं निर्माण कार्यों के भूमि-पूजन समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि दतिया के सर्वांगीण विकास में किसी प्रकार की कोई कमी नहीं रहेगी। कार्यक्रम की अध्यक्षता म.प्र. गृह निर्माण एवं अंधो-संरचना विकास मंडल के अध्यक्ष (कैबीनेट मंत्री दर्जा) आशुतोष तिवारी ने की। म.प्र. गृह निर्माण एवं अधो-संरचना विकास मंडल के आयुक्त भरत यादव विशेष रूप से उपस्थित थे।

गृह मंत्री डॉ. मिश्रा ने कहा कि किला चौक (बग्गी खाने) की रिडेंसिफिकेशन योजना में सौंदर्यीकरण के साथ ही क्षेत्र का समुचित विकास किया जाएगा। सब्जी मंडी मार्ग को हाईवे से जोड़ा जायेगा। दुकानदरों को व्यवस्थित रूप से दुकानें भी दी जायेगी। डॉ. मिश्रा ने कहा कि योजना में सभी निर्माण कार्य एक वर्ष में पूर्ण कर लिये जायेंगे। किला चौक के सैदर्यीकरण से दतिया शहर का स्वरूप बदला नजर आयेगा। उन्होंने कहा कि ऐतिहासिक महत्व की सभी इमारतों और अन्य स्मृतियों को भव्य स्वरूप दिया जायेगा। मंत्री डॉ. मिश्रा ने जनता से आग्रह किया कि दतिया के सौन्दर्यीकरण एवं विकास में आगे आकर अपने सुझाव एवं सहयोग भी दें, जिससे दतिया को और अधिक आकर्षक एवं विकसित किया जा सके।

लगभग 100 करोड़ की लागत से होगा आकर्षक एवं भव्य मॉल का निर्माण

गृह मंत्री डॉ.मिश्रा ने कहा कि दतिया के पुराने कलेक्ट्रेट परिसर में भव्य एवं आकर्षक मॉल का निर्माण किया जाएगा। इसकी लागत लगभग 100 करोड़ रुपए होगी।

समय-सीमा में पूरी गुणवत्ता के साथ कार्य पूर्ण कराएँगे

गृह निर्माण मंडल के अध्यक्ष आशुतोष तिवारी ने कहा कि स्थानीय विधायक एवं प्रदेश के गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा लगातार दतिया के विकास की चिन्ता करते है। उन्हीं के प्रयासों से दतिया सभी क्षेत्रों में आगे बढ़ रहा है। श्री तिवारी ने विश्वास दिलाया कि गृह निर्माण मंडल द्वारा योजना में सभी कार्य गुणवत्ता के साथ समय-सीमा में पूर्ण किए जाएंगे।

आयुक्त , गृह निर्माण मंडल भरत यादव ने बताया कि पुनर्घनत्वीकरण योजना में लगभग 69 करोड़ की लगात के निर्माण कार्य किये जायेंगे। इसमें 44 करोड़ के कार्य शहर के अंदर होंगे जबकि 14 करोड़ रुपए की लागत के अधिकारी एवं कर्मचारियों के आवास भवन, 6 करोड़ 5 लाख रुपए की लागत का बस स्टैण्ड़, 2 करोड़ की लागत का सर्किट हाउस, 6 करोड़ की लागत का इनडोर स्टेड़ियम तथा पुलिस विभाग की भूमि पर 15 से 20 करोड़ रुपए की लागत के आवास एवं पुलिस विभाग के कार्यालय भवनों का निर्माण किया जायेगा। सड़क से किला चौक रोड़ तक बेहतर सड़क का निर्माण किया जायेगा। उन्होंने बताया कि पुरानी कलेक्ट्रेट परिसर को भी योजना में शामिल किया गया है।

बड़ौनकलां में 1 करोड़ 15 लाख के 10 कार्यो की दी सौगात

गृह मंत्री डॉ. मिश्रा ने ग्राम बड़ौनकलां में एक करोड़ 15 लाख रुपए के विकास कार्यों की सौगात दी। उन्होंने संविधान निर्माता डॉ. बाबा साहब अंबेडकर को भी याद किया। डॉ. मिश्रा ने कहा कि भारत रत्न संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अम्बेडकर ने सभी के लिए भारत के संविधान का निर्माण किया। हम बाबा साहब के बताये गए सिद्धांतों को अपने जीवन में आत्म-सात करें। मंत्री डॉ. मिश्रा ग्राम बड़ौनकलां में डॉ. अम्बेडकर जयंती समारोह को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में वरिष्ठ जन-प्रतिनिधि और नागरिक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *