May 27, 2022
देश भक्ति के जज्बे के साथ निकली बीएसएफ के आरक्षकों की भव्य एवं आकर्षक दीक्षांत परेड

देश भक्ति के जज्बे के साथ निकली बीएसएफ के आरक्षकों की भव्य एवं आकर्षक दीक्षांत परेड

बीएसएफ अकादमी टेकनपुर में आयोजित हुई दीक्षांत परेड में 825 नव आरक्षक शामिल हुए

ग्वालियर । अनुशासित कदम, स्वाभिमान से ऊँचा मस्तक, अदम्य साहस से भरा सीना और देश भक्ति के जज्बे से ओतप्रोत जब आकर्षक दीक्षांत परेड आगे बढ़ी तो सभी रोमांचित हो गए। मौका था गुरूवार को सीमा सुरक्षा बल अकादमी टेकनपुर के वीरांगना लक्ष्मीबाई परेड स्थल पर आयोजित हुए सीमा सुरक्षा बल के प्रशिक्षणार्थी नव आरक्षकों के भव्य दीक्षांत समारोह का । दीक्षांत परेड में नव आरक्षकों के बैच – 152, 153, 154 एवं 155 सहायक प्रशिक्षण केन्द्र टेकनपुर में प्रशिक्षण लेकर तैयार हुए 825 नव आरक्षक शामिल हुए।
दीक्षांत परेड का आयोजन सीमा सुरक्षा बल अकादमी टेकनपुर के निदेशक पंकज गूमर के मुख्य आतिथ्य में हुआ। उन्होंने दीक्षांत परेड का निरीक्षण किया और सलामी ली। उनकी अगवानी विशिष्ट सेवा मैडल महानिरीक्षक व संयुक्त निदेशक सीमा सुरक्षा बल अकादमी जितेन्द्र ओबेरॉय ने की। इस अवसर पर मुख्य अतिथि ने सभी प्रशिक्षित नव आरक्षकों को देश की एकता, अखण्डता एवं संप्रभुता बनाए रखने के लिये अपने आप को समर्पित करने की शपथ दिलाई।
सीमा सुरक्षा बल अकादमी टेकनपुर के निदेशक पंकज गूमर ने दीक्षांत परेड में शामिल सभी प्रशिक्षणार्थियों को बधाई दी। साथ ही कहा कि आप सबने दीक्षांत परेड में यह साबित किया है कि आप अपनी लगन, मेहनत, समर्पण एवं कठिन परिश्रम की बदौलत सीमा सुरक्षा बल का नाम रोशन करेंगे। श्री गूमर ने इस अवसर पर प्रशिक्षणार्थियों के गौरवान्वित माता-पिताओं को भी बधाई दी। उन्होंने कहा कि आप सबकी प्रेरणा व त्याग की बदौलत ही आपके बेटे इस मुकाम पर पहुँचे हैं।
आकर्षक दीक्षांत परेड में नव आरक्षकों का प्रदर्शन, टर्न आउट और जोश देखते ही बन रहा था। सीमा सुरक्षा बल अकादमी टेकनपुर में 44 सप्ताह का कठिन बुनियादी प्रशिक्षण लेकर ये सभी 825 नव आरक्षक देश की सीमा की रक्षा के लिये तैयार हुए हैं। सीमा सुरक्षा बल के योग्य अनुदेशकों ने इन्हें सामान्य नागरिक से कुशल व प्रशिक्षित सीमा प्रहरी के रूप में तैयार किया है।
दीक्षांत समारोह में सीमा सुरक्षा बल अकादमी के वरिष्ठ अधिकारी, जवान, प्रशिक्षणार्थी नव आरक्षकों के माता-पिता एवं अभिभावक मौजूद रहे।

श्रेष्ठ प्रशिक्षणार्थियों को मैडल व ट्रॉफी देकर किया सम्मानित

दीक्षांत समारोह के मुख्य अतिथि पंकज गूमर ने विभिन्न विधाओं के प्रशिक्षण में श्रेष्ठ रहे नव आरक्षकों को इस अवसर पर मैडल व ट्रॉफी देकर सम्मानित किया। ऑलराउण्ड प्रशिक्षण प्रथम पुरस्कार नव आरक्षक राहुल कुमार सिंह, ऑलराउण्ड द्वितीय राकेश कुमार, फायरिंग में सर्वोत्तम संदीप उराँव, शारीरिक दक्षता में प्रथम अनुपम डंग व ड्रिल में सर्वोत्तम पुरस्कार विशाल प्रसाद को प्रदान किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *