May 27, 2022
महिला सीमा प्रहरियों ने ली एकता, अखंडता को बनाए रखने की शपथ

महिला सीमा प्रहरियों ने ली एकता, अखंडता को बनाए रखने की शपथ

महिला नव आरक्षक बैच संख्या 151 , सहायक प्रशिक्षण केन्द्र सीमा सुरक्षा बल टेकनपुर की दीक्षांत परेड समारोह का भव्य आयोजन
ग्वालियर। नव आरक्षक बी.आर.टी. बैच संख्या 151 , सहायक प्रशिक्षण केन्द्र सीमा सुरक्षा बल टेकनपुर के कुल 187 महिला नवआरक्षक , सीमा सुरक्षा बल प्रशिक्षणार्थिओं की दीक्षांत परेड समारोह का भव्य आयोजन , वीरांगना लक्ष्मीबाई परेड स्थल टेकनपुर अकादमी में किया गया । इस परेड के मुख्य अतिथि प्रणव माsहंती , आई . पी . एस महानिरीक्षक ( आई.सी.टी. ) बल मुख्यालय नई दिल्ली ने उक्त महिला प्रशिक्षणार्थियों की दीक्षांत परेड का निरीक्षण किया तथा सलामी ली ।
मुख्य अतिथि की अगवानी विपिन पॉथरी , कमांडेंट ( मुख्य अनुदेशक ) सहायक प्रशिक्षण केन्द्र टेकनपुर ने की । इनके अलावा सीमा सुरक्षा बल अकादमी व सहायक प्रशिक्षण केन्द्र के अधिकारी , अधीनस्थ अधिकारी , अन्य कार्मिक तथा प्रशिक्षणार्थियों के अभिभावकगण भी उपस्थित हुए । सभी प्रशिक्षणार्थियों को मुख्य अतिथि के समक्ष देश के संविधान के प्रति एकता , अखण्डता एवं सम्प्रभुता को बनाए रखने के लिए अपने आपको समर्पित करने की शपथ दिलाई गई । 187 महिला प्रशिक्षणार्थियों को सहायक प्रशिक्षण केन्द्र सीमा सुरक्षा बल टेकनपुर में योग्य अनुदेशको द्वारा 44 सप्ताह का विभिन्न विषयों में कठिन बुनियादी प्रशिक्षण देकर एक सामान्य नागरिक से कुशल व प्रशिक्षित महिला आरक्षक Trained Border women के रूप में ढाल दिया है । सीमा सुरक्षा बल में महिलाओं की बढ़ती भागीदारी न केवल राष्ट्र के लिए गौरव की बात है , बल्कि सभी महिलाओं के लिए प्रेरणा का स्रोत भी है । यह हर क्षेत्र में महिलाओं को समान दर्जा देने की दिशा में भी एक कदम है ये महिला नवआरक्षक अन्य युवा महिलाओं को देश की सेवा करने और अपने पुरुष समकक्षों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े होने के लिए सशस्त्र बलों में शामिल होने के लिए बहुत प्रोत्साहन है । इन महिला प्रशिक्षणार्थियों का प्रदर्शन , टर्नआउट एवं जोश देखने लायक था ।
ये प्रशिक्षणार्थी पूरे बुनियादी प्रशिक्षण के दौरान विभिन्न क्षेत्रों / विषयों में सर्वोत्तम कैडेट चुने गये जिनको मुख्य अतिथि ने ट्रॉफी व मेडल देकर सम्मानित किया
आलराउंड प्रथम – Kajal Manohar Genappanivar
आलराउंड द्वितीय -Prashna Lamani
फायरिंग में सर्वोत्तम -Jyothi G Pillai
शारीरिक दक्षता में प्रथम- Pasang Lhamu
डिल में सर्वोत्तम – Rekha Vaddin
मुख्य अतिथि ने सभी महिला प्रशिक्षणार्थियों को बधाई देकर कहा कि आपका स्मार्ट टर्नआउट एवं ड्रिल , सहायक प्रशिक्षण केन्द्र टेकनपुर में प्राप्त किये गये उच्च दर्जे के व्यावसायिक प्रशिक्षण व आत्मविश्वास को दर्शाता है । आपके प्रदर्शन का स्तर व प्रशिक्षण में दी गई शिक्षा को देखकर प्रतीत होता है कि आप अपनी लगन , मेहनत , समर्पण एवं कठिन परिश्रम की बदौलत आप सीमा सुरक्षा बल का नाम रोशन करेंगी । मुख्य अतिथि ने इस महत्वपूर्ण अवसर पर इन प्रशिक्षणार्थियों के गौरवान्वित माता – पिता को भी बधाई दी जिनकी प्रेरणा एवं त्याग की बदौलत ये सभी इस मुकाम पर पहुँची हैं साथ ही महानिरीक्षक सहायक प्रशिक्षण केन्द्र टेकनपुर एवं संस्थान के अनुदेशकों की समर्पित टीम को भी बधाई दी जिन्होंने प्रशिक्षणार्थियों को एक निर्भीक , साहसी एवं कार्य कुशल सीमा प्रहरी बनाने में अथक परिश्रम किया है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *