May 27, 2022
स्मार्ट सिटी की बसें चलने से शहर के नागरिकों को मिलेगी बेहतर परिवहन सुविधा: निगमायुक्त

स्मार्ट सिटी की बसें चलने से शहर के नागरिकों को मिलेगी बेहतर परिवहन सुविधा: निगमायुक्त

ग्वालियर। स्मार्ट सिटी ग्वालियर द्वारा संचालित स्मार्ट सिटी बस सेवा के तहत आज सोमवार से दीनदयाल नगर से महाराज बाड़ा के रूट पर सिटी बसों संचालन प्रारंभ किया गया। इस अवसर पर नगर निगम आयुक्त किशोर कन्याल ने कहा कि सिटी बसों के चलने से शहर के नागरिकों को बेहतर परिवहन सुविधा मिलेगी तथा कम से कम किराए में नागरिक शहर में आवागमन कर सकेगें।
नगर निगम आयुक्त किशोर कन्याल ने स्मार्ट सिटी बस सेवा का प्रारंभ करते हुए बस के अंदर व्यवस्थाओं को देखा तथा संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि सिटी बस सेवा में यात्रा करने वाले नागरिकों को किसी प्रकार की असुविधा न हो तथा निर्धारित रुट पर निर्धारित समय पर बस चलें जिससे नागरिक समय पर अपने गंतत्व पर पंहुच सकें।
संबधित अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि शहर के नागरिकों को सुगम और व्यवस्थित एवं सस्ती सिटी परिवहन सेवा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से 10 स्मार्ट बसें प्रारंभ की जा रही है जिसमें आम नागरिकों को विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। सिटी बस के संचालन के तहत निम्न सुविधा शहर में परिवहन करने वाले यात्रियों को प्रदान की जाएगी जिसमें बस स्टॉप पर ही रुकेगी बसें। साथ ही सुबह 8: 30 पर बस सेवा शुरू होगी और रात्रि 8 बजे तक चलेगी। प्रति 3 किमी का किराया 7 रूपया रहेगा, इसके बाद हर एक किमी पर 1 रूपये बडेगा तथा दीन दयाल नगर से महाराज बाडे तक 20 रूपये किराया रहेगा। महिलाओ के लिए सीट आरक्षित होगी। विकलांग वर्ग को किराए में मिलेगी 50 प्रतिशत की छूट इसके साथ ही 5 वर्ष तक के बच्चो का नही लगेगा टिकट। अभी ट्रायल के तौर पर एक ही रूट पर बस संचालित की जा रही हैं। इसके बाद नागरिकों की सुविधानुसार आगे अन्य रूटों पर भी बस चलाई जाएंगीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *