May 27, 2022
युवा शारीरिक, मानसिक विकास के लिए मोबाइल गेम नहीं मैदानी खेलों से जुड़ें-डॉ मिश्रा

युवा शारीरिक, मानसिक विकास के लिए मोबाइल गेम नहीं मैदानी खेलों से जुड़ें-डॉ मिश्रा

गृह मंत्री ने किया राज्य स्तरीय वॉलीबॉल प्रतियोगिता का शुभारंभ

राज्य स्तरीय वॉलीबॉल प्रतियोगिता में प्रदेशभर की 25 टीमें ले रही हैं हिस्सा

ग्वालियर । मध्यप्रदेश एमेच्योर वॉलीबॉल एसोसिएशन के बैनर तले स्व. अरूण गौतम की स्मृति में 22वीं यूथ राज्य स्तरीय तीन दिवसीय जोनल वॉलीबॉल प्रतियोगिता शनिवार को डबरा में शुरू हुई। प्रदेश के गृह, जेल, संसदीय कार्य एवं विधि विधायी मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने डबरा स्टेडियम में इस राज्य स्तरीय वॉलीबॉल प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। इस अवसर पर गृह मंत्री डॉ. मिश्र ने कहा कि मानव जीवन के लिये खेल बहुत जरूरी हैं। खेलों से शारीरिक व मानसिक श्रेष्ठता आने के साथ-साथ सामाजिक मेलजोल व समरसता भी बढ़ती है। इसीलिए प्रदेश सरकार खेलों को विशेष रूप से बढ़ावा दे रही है।
डबरा में आयोजित हुई राज्य स्तरीय वॉलीबॉल प्रतियोगिता में ग्वालियर, भोपाल, इंदौर, उज्जैन व जबलपुर सहित प्रदेश के विभिन्न जोन की 25 टीमें भाग ले रही हैं। जिनमें 13 पुरूष व 12 बालिकाओं की टीमें शामिल हैं। इस तीन दिवसीय प्रतियोगिता के माध्यम से मध्यप्रदेश की वॉलीबॉल टीम का भी चयन किया जायेगा। जो 11 से 16 अप्रैल तक उत्तराखण्ड के रूद्रपुर में आयोजित होने वाली राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में हिस्सा लेगी। डबरा में चयनित मध्यप्रदेश वॉलीबॉल टीम का प्रशिक्षण कैम्प भी डबरा में 5 अप्रैल से शुरू होगा।
गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने प्रतियोगिता में भाग ले रहीं सभी टीमों को बधाई और शुभकामनायें दीं। साथ ही कहा कि डबरा में उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होने दी जायेगी। डॉ. मिश्र ने इस अवसर पर यह भी कहा कि बच्चे केवल मोबाइल फोन तक सीमित न रहकर मैदानी खेलों से भी जुड़ें। इससे शारीरिक व मानसिक विकास होगा। साथ ही जीवन पथ पर आगे बढ़ने के लिये सकारात्मक ऊर्जा भी मिलेगी।
इस अवसर पर मध्यप्रदेश एमेच्योर वॉलीबॉल एसोसिएशन के चेयरमेन एवं सेवानिवृत्त आईजी आर एल वर्मा, मध्यप्रदेश वॉलीबॉल एसोसिएशन के सचिव हरी सिंह चौहान, भाजपा जिला अध्यक्ष कौशल शर्मा, आयोजन संयोजक नरेन्द्र तिवारी, आयोजन समिति के अध्यक्ष मुकेश गौतम व अशोक गौतम सहित अन्य गणमान्य नागरिक जनप्रतिनिधिगण व वॉलीबॉल एसोसिएशन के पदाधिकारी मंचासीन थे।

खुली जीप में सवार होकर सभी खिलाड़ियों का किया अभिवादन, मार्चपास्ट भी निकला

गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने आरंभ में खुली जीप में सवार होकर मार्च पास्ट के लिये खड़ी सभी टीमों के खिलाड़ियों के समीप पहुँचे और उनका अभिवादन किया। इसके बाद आकर्षक मार्च पास्ट निकला। जिसमें सभी टीमों के कप्तान ध्वज लेकर अपनी टीम के आगे-आगे चल रहे थे।
गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने आरंभ में स्व. श्री अरूण गौतम के चित्र पर पुष्पांजलि व दीप प्रज्ज्वलन किया। प्रतियोगिता के शुभारंभ के लिये आदित्य अरूण गौतम ने शंखनाद किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *